अपने मोबाइल नंबर कों आधार से लिंक करने का आशन तरीका हिंदी में

अपने मोबाइल नंबर कों आधार से लिंक करने का आशन तरीका हिंदी में

अपने मोबाइल नंबर कों आधार से लिंक करने का आशन तरीका हिंदी में |टैक्स भरने और बैंक खाते को ऐक्टिव रखने के लिए भी अब आधार की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आधार का मोबाइल से लिंक होना भी बहुत जरूरी है। इसके बिना आप आधार में ऑनलाइन कोई भी बदलाव नहीं कर सकते। यदि नंबर बदल गया है या अब तक आधार से लिंक नहीं है तो इसे तुरंत उपडेट करवाए | अपने मोबाइल नंबर कों आधार से लिंक करने का आशन तरीका हिंदी में आपको मेरी इस पोस्ट में आपको जान ने कों मिलेगा |

इसे भी पढ़े : ADHAR CARD KE BARE ME JANE HINDI ME

सरकार आधार को अब लगभग सभी सर्विस पर अनिवार्य कर रही है. कुछ महीने पहले टेलीकॉम कंपनियों से फोन नंबर से आधार लिंक करने को कहा गया था. इसके लिए चरणबद्ध तरीके से लिंक करने का आदेश दिया गया है. ऐसा लगता है अब टेलीकॉम कंपनियों ने मोबाइल नंबर से आधार को लिंक करने के प्रोसेस को तेज कर दिया है.

अपने मोबाइल नंबर कों आधार से लिंक करने का आशन तरीका हिंदी में
अपने मोबाइल नंबर कों आधार से लिंक करने का आशन तरीका हिंदी में

Most Read: Facebook थीम में अपनी फोटो बदल ने का आशन तरीका

वोडाफोन,आईडिया ,जिओ ,एरटेल ने अपने कस्टमर्स को मैसेज भेजना शुरू किया है. इस मैसेज में कहा गया है, सरकार के आदेश के मुताबिक सभी मोबाइल के नंबर कों आधार से लिंक करना अनिवार्य है| अपनी सर्विसों को जारी रखने के लिए नजदीकी रिटेलर्स पर जा सकते हैं’

आदेश के मुताबिक यह प्रक्रिया 6 फरवरी 2018 से पहले पूरी हो जानी चाहिए . यानी इसके बाद संभव है कि जिस मोबाइल यूजर ने आधार कार्ड देकर वेरिफिकेशन नहीं कराया उनकी सर्विस बंद की जा सकती हैं.

इस मैसेज यह साफ है कि अगर आपने आधार लिंक नहीं कराया तो आपका नंबर बंद भी हो सकता है. मैसेज का एक अंश में लिखा है, यानी अगर सर्विस चालू रखना चाहते हैं तो नजदीकी रिटेल स्टोर पर संपर्क करें. फिलहाल ऐसे मैसेज सभी को नहीं भेजे गए हैं, लेकिन कुछ लोगों को ये मैसेज भेजे जा रहे हैं.अपने मोबाइलhttps://uidai.gov.in/ नंबर कों आधार से लिंक करने का आशन तरीका हिंदी में

गौरतलब है कि रिटेल स्टोर पर पहले से ही मोबाइल से आधार लिंक करने का काम शुरू हो चुका है. कई स्टोर्स पर लोग भारी मात्रा में अपना आधार कार्ड लिंक कराने पहुंच रहे हैं. इनमें से कई लोगों के वेरिफिकेशन में दिक्कत होने की वजह से नंबर के साथ आधार लिंक नहीं हो पा रहा है. ऐसे में मोबाइल ऑपरेटर सर्विस कब बंद कर दें यह साफ नहीं है.

Read This: जिओ फ़ोन के बारे में कुछ रोचक जानकारीया

 

सभी कस्टमर्स की वेरिफिकेशन फिर से होगी:

सभी टेलीकॉम कंपनियों सभी मौजूदा कस्टमर्स की वेरिफिकेशन फिर से करेंगे. इनमें प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स शामिल होंगे. इनकी वेरिफिकेशन आधार कार्ड आधारित E-KYC प्रोसेसर से किया जाएगा.

मंत्रालय ने सभी कंपनियों से विज्ञापनों को जरिए कस्टमर्स को यह बताने के लिए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक उनका एक बार फिर से वेरिफिकेशन कराया जाएगा. इसके अलावा यह भी आदेश दिया गया है कि कंपनियां तमाम जानकारियां मैसेज और वेबसाइट के जरिए सभी कस्टमर्स तक पहुंचाएं.

SMS के जरिए होंगे सिम कार्ड्स के वेरिफिकेशन. टेलीकॉम कंपनी अपने कस्टमर्स को उनके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजेंगी. E-KYC प्रोसेस से पहले टेलीकॉम ऑपरेटर यह भेजे गए कोड के जरिए सुनिश्चित करेगी कि वो सिम कार्ड होल्डर उपलब्ध है या नहीं. इस प्रोसेस के बाद टेलीकॉम कंपनियां E-KYC प्रोसेस शुरू करेंगी.

ऑपरेटर द्वारा एसएमएस मिलते ही अपना आधार कार्ड लेकर नजदीकी रिटेल स्टोर जाएं.

– स्टोर में मौजूद एग्जीक्यूटिव या डेस्क पर अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड डिटेल दें.
– स्टोर एग्जीक्यूटिव आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा. जिसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करना होगा.
– इसके बाद आपका फिंगरफ्रिंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा.
24 घंटे के अंदर आपके मोबाइल पर फाइनल वेरिफिकेशन कोड आएगा. आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) में देना होगा.
– आपका मोबाइल नंबर अब आधार कार्ड से लिंक हो चुका है.

Ise Bhi Padhe: Google Gmail ID Ko Delete Kaise kare Puri Jankari Hindi Me

पोस्ट समरी:

दोस्तों अगर आपको हमारी  ये पोस्ट पसंद आये तो अपने फ्रेंड्स कों शेएर करे और निचे दिए गए कॉमेंट्स बॉक्स में अपनी राय जरुर दे |

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *